Introduction of Rajasthan

Print Friendly, PDF & Email

राजस्थान का क्षेत्रफल

★ राजस्थान का कुल क्षेत्रफल 3,42,239 वर्ग किलोमीटर है, जो कि देश का 10.41 प्रतिशत है। क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान का देश में प्रथम स्थान है।

★ 1 नवम्बर 2000 को मध्यप्रदेश से छत्तीसगढ़ का गठन हुआ और उसी दिन से राजस्थान क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का प्रथम राज्य बना।

  क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान की तुलना की जाये तो राजस्थान श्रीलंका से पांच गुना, चेकोस्लोवाकिया से तीन गुना, इजराइल से सत्रह गुना तथा इंग्लैण्ड से दुगुने से भी बड़ा है। जापान की तुलना में राजस्थान कुछ ही छोटा है।

राजस्थान की जनसंख्या

★ 2011 में राजस्थान की कुल जनसंख्या 6,86,21,012 थी जो की देश की कुल जनसंख्या का 5.67 प्रतिशत है।

राजस्थान प्रदेश का नामकरण

★ छठी शताब्दी के बाद राजस्थानी भू-भाग में राजपूत राज्यों का उदय प्रारंभ हुआ था। राजपूत राज्यों की प्रधानता के कारण इसे
कहा है। राजस्थान शब्द का प्राचीनतम उपयोग ‘राजस्थानियादित्य’ विक्रम संवत 682 में उत्कीर्ण वसंतगढ़ (सिरोही ) के शिलालेख में मिलता है ।उसके बाद मुहणोत नैणसी की ख्यात व राजरूपक में राजस्थान शब्द का प्रयोग हुआ है।

की संज्ञा दी। इस बात का उल्लेख विलियम फ्रेंकलिन की पुस्तक “मिलिट्री मेमोरी” में आता है।

कहा क्योंकि स्थानीय साहित्य एवं बोलचाल में राजाओं के निवास के प्रान्त को ‘रायथान’ कहते थे। 19 वी. सदी में कर्नल जम्स टाॅड ने अपनी पुस्तक “एनाॅल्स एंड एटीक्विटिज राजस्थान” मेे राजस्थान शब्द का प्रयोग किया। इस पुस्तक का दूसरा नाम “सैण्ट्रल एंड वेस्टर्न स्टेट्स ऑफ़ इंडिया” है।

  इस पुस्तक का पहली बार हिन्दी अनुवाद राजस्थान के प्रसिद्ध इतिहासकार गौरीशंकर- हीराचंद ओझा ने किया। इसे हिन्दी में “प्राचीन राजस्थान का विश्लेषण” कहते है। कर्नल जेम्स टाॅड 1818-1821 के मध्य मेवाड़ (उदयपुर) प्रांत में पोलिटिकल ऐजेन्ट थे। उन्होने अपने घोडे़ पर बैठकर घूम-घूम कर इतिहास लेखन किया अतः कर्नल जम्स टाॅड को घोडे वाला बाबा के नाम से भी जाना जाता है।

★ 30 मार्च, 1949 को चार बड़ी रियासतों – जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर एवं बीकानेर का राज्य में विलय होने के बाद वृहत राजस्थान का गठन हुआ। तभी से 30 मार्च को ‘राजस्थान दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

★ 26 जनवरी 1950 को विधिवत् रूप से इस प्रदेश का नाम!

Related Posts

RSMSSB NEWS Post

Print Friendly, PDF & Email

राजस्थान सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी – 7

Print Friendly, PDF & Email

[WATU 2]

राजस्थान सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी – 3

Print Friendly, PDF & Email

Common Eligibility Test (Senior Secondary) 2022

Job Alert : Common Eligibility Test 2022 समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सेकेंडरी स्तर) भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Print Friendly, PDF & Email

Common Eligibility Test (Senior Secondary) 2022 Common Eligibility Test (Senior Secondary) 2022 समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सेकेंडरी स्तर) भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी, कर दिया गया है।…

Ministry of Defense DGQA Recruitment 2022

Job Alert : DGQA LDC Recruitment 2022 गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय (DGQA) रक्षा मंत्रालय क्लर्क भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Print Friendly, PDF & Email

DGQA LDC Recruitment 2022 DGQA LDC Recruitment 2022 गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय (DGQA) रक्षा मंत्रालय में क्लर्क भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी, कर दिया गया है। गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय…

Indian-Security-Press-Recruitment-2022

Job Alert : Indian Security Press Recruitment 2022 भारतीय प्रतिभूति मुद्रणालय में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Print Friendly, PDF & Email

Indian Security Press Recruitment 2022 Indian Security Press Recruitment 2022 भारतीय प्रतिभूति मुद्रणालय में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, कर दिया गया है। भारतीय प्रतिभूति मुद्रणालय में भर्ती…

Leave a Reply

Your email address will not be published.